वर्चुअल आधार ID क्या हैं मिनटों में बनाए अपनी वर्चुअल आधार ID, जानिए उसकी पूरी प्रोसेस। और जाने वर्चुअल आधार ID का उपयोग कहा कहा हो सकता हैं।

वर्चुअल आधार ID क्या हैं मिनटों में बनाए अपनी वर्चुअल आधार ID, जानिए उसकी पूरी प्रोसेस। और जाने वर्चुअल आधार ID का उपयोग कहा कहा हो सकता हैं।

  हेल्लो फ्रेंड्स आज हम आपको वर्चुअल आधार ID क्या है, वर्चुअल आधार ID को आप मिनटों में कैसे बना सकते हैं औऱ इस ID का उपयोग आप कहाँ कहा कर सकते हैं इन सभी की जानकारी देंगे तो चलिए शरू करते है।

वर्चुअल आईडी क्या है?

  वर्चुअल आईडी एक 16-अंकीय संख्या है, जिसे आधार धारक द्वारा बनाया या बदला जा सकता है। आधार धारक वर्चुअल आईडी को कई बार बदल सकता है। वर्तमान में वर्चुअल आईडी कम से कम एक दिन के लिए वैध है। इसका मतलब यह है कि आधार धारक एक दिन के बाद एक वर्चुअल आईडी दोबारा प्राप्त कर सकता है। वर्चुअल आईडी तब तक मान्य होगी जब तक धारक नई आईडी नहीं बनाता। एक समय में किसी भी आधार कार्ड के लिए केवल एक सक्रिय वर्चुअल आईडी हो सकती है।
  यदि आप किसी को अपना आधार नंबर नहीं देना चाहते हैं, तो कोई समस्या नहीं है। आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था, यू.आई.डी.ए.आई. ने वर्चुअल आईडी के रूप में आधार कार्ड का विकल्प दिया है। यह 16 अंकों की संख्या है जिसे आधार विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। VID आपको निजी और सरकारी संगठनों में अपने आधार नंम्बर के बिना लेनदेन और ई-केवाईसी सेवाओं को प्रमाणित करने का अवसर देता है।

एक वर्चुअल आईडी केसे बनाये स्टेप बाय स्टेप देखिए

1. एक वर्चुअल आईडी जनरेट करने के लिए, यूजर्स को पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://www.uidai.gov.in पर लॉगइन करना होगा।
 2. लॉगिन करने के बाद, यूजर्स को वर्चुअल आईडी पर क्लिक करना होगा और आधार सर्विस पर जाना होगा।
3. अब एक पेज़ खुलता है, जिसमें आपको 16 अंकों का मूल आधार अंक दर्ज करना होगा। फिर सिक्योरिटी कोड डालें और OTP जनरेट करें। OTP आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आएगा।
4. फिर OTP दर्ज करें और जनरेट किए गए VID पर क्लिक करें। प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपको VID प्राप्त होने का मैसेज आएगा।
 5. वर्चुअल आईडी तब तक वैध रहेगी जब तक यूजर दूसरी वर्चुअल आईडी नहीं बनाता।

आप इसका इस्तेमाल कहाँ कर सकता हैं?

  नया बैंक खाता खोलने, सरकारी सब्सिडी प्राप्त करने, तत्काल पासपोर्ट के लिए आवेदन करने और नई बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए आधार अनिवार्य है। इन सभी मामलों में आप अपना आधार नंबर देने के बजाय 16 अंकों की वर्चुअल आईडी दे सकते हैं।

  फ्रेंड्स अगर आप को ये पोस्ट अच्छी लगी होतो प्लीज शेर कीजिए और कमेंट कीजिए आपके सुजावो का हमेशा स्वागत हैं।
जय हिंद। वंदे मातरम।

Leave a Reply