यदि आपकी नौकरी चली जाती है, तो आपको 2 साल के लिए मिलेगा पैसा – सरकार का बड़ा बयान।

यदि आप प्राइवेट कम्पनि में नौकरी करते हैं और अचानक आपकी नौकरी चली चली जाय तो आप क्या करेंगे?

इसके लिए सरकार प्राइवेट कम्पनियों में नौकरी कर रहे कर्मचारियों के लिए एक बड़ी योजना लेकर आई है। यदि कुछ सँजोग के तहत आप अपनी रोजगार खो चुके हों तो सरकार आपको 24 महीने यानी की पूरे 2 साल के लिए आपको अपना जीवन निर्वाह करने हेतु धन राशि देगी। प्राइवेट कम्पनियों के कर्मचारियों को कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) के तहत वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी और इसके साथ ही व्यक्ति कल्याण योजना के तहत सहायता प्रदान की जाएगी।

ESIC है क्या?

कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम (Employee State Insurance Corporation), भारतीय कर्मचारियों के लिये बीमा धनराशि का प्रबन्धन करता है। कर्मचारी राज्‍य बीमा, भारतीय कर्मचारियों के लिये चलायी गयी स्व-वित्तपोषित सामाजिक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य बीमा योजना है। सभी स्थायी कर्मचारी जो 21,000 रूपये प्रतिमाह से कम वेतन पाते हैं, इसके पात्र हैं। इसमें कर्मचारी का योगदान 0.75 प्रतिशत तथा रोजगार प्रदाता का योगदान 3.25 प्रतिशत होता है।

रोजगार छूटने का मतलब आय की हानि नहीं है,ईएसआईसी रोजगार की अनैच्छिक हानि या
गैर – रोजगार चोट के कारण स्थायी अशक्तता के मामले में 24 माह की अवधि के लिए मासिक नकद राशि का भुगतान करता है। pic.twitter.com/v7ZnCvIHc7

— ESIC (@esichq) November 22, 2019

ESIC ने ट्वीट करके यह जानकारी दी है की  “रोजगार के नुकसान का मतलब आय का नुकसान नहीं है,” ट्वीट में लिखा है कि रोजगार के अनैच्छिक नुकसान या गैर-रोजगार के कारण व्यक्तिगत नुकसान के मामले में ESIC 24 महीने की तय की गई सीमा के लिए  कर्मचारियों को मासिक नकद भुगतान करेंगी।

यह लाभ लेने हेतु आपको क्या करना होगा?

सबसे पहले आपको ESIC की वेबसाइट पर जाकर  इसका फॉर्म डाउनलोड करना पड़ेगा। फ़ॉर्म को अच्छी तरह से पढ़ने के बाद उसमें दी गई सारी जानकारी आपको फील उप करनी पड़ेगी और इस फॉर्म को ESIC की आपकी नजदीकी शाखा में जमा करवाना होंगा। इस फॉर्म के साथ 20 रुपये के गैर-न्यायिक पेपर पर नोटरी शपथ पत्र भी जमा करवाना होगा, जिसमें AB -1 से AB -4 तक के फॉर्म जमा किये जाएंगे।  इन सभी के लिए ऑनलाइन सुविधा जल्द ही शुरू होने वाली है।

अधिक जानकारी के लिए आप www.esic.nic.in पर जा सकते हैं।

Leave a Reply