अब बिना नेटवर्क के भी फोन पर कॉल की जा सकती है, VoWiFi के जरिए।

अब बिना नेटवर्क के भी फोन पर कॉल की जा सकती है, VoWiFi के जरिए।

अगर आप airtel या Jio सिम कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह जानकारी आपके लिए है क्योंकि आप बिना मोबाइल नेटवर्क से भी आपके मोबाइल फोन पर आराम से बात कर सकते हैं।  airtel और jio ने अपनी Voice Over WiFi सेवा VoWiFi को लॉन्च कर दिया है। अब तक 4G यूजर्स VoLTE के जरिए कॉल करते थे, यानी Voice Over LTE पर अब WiFi के जरिए वॉयस Voice Over WiFi  (VoWiFi) के जरिए भी कोल कर सकते हैं।

VoWiFi क्या है?

WiFi के जरिए Voice Over WiFi  (VoWiFi) अपना काम करता है।

इसकी Voice Over Ip को VoIp भी कहा जाता है।  VoWiFi से आप घर के WiFi, पब्लिक WiFi और WiFi हॉटस्पॉट के उपयोग से कॉल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं है, तो आप किसी भी WiFi या हॉटस्पॉट के माध्यम से फोन पर आराम से बात कर सकते हैं। VoWiFi का सबसे बड़ा लाभ रोमिंग में होगा, क्योंकि आप मुफ्त में WiFi के माध्यम से बात करेंगे।

अपने फोन पर WiFi से कैसे बात करें?

अगर आपको अभी भी समझ नहीं आ रहा है कि VoWiFi कॉलिंग क्या है, तो हम आपको उदाहरण के द्वारा समझाएंगे।  जैसे आप Whatsapp कॉल कर रहे हैं और आपका बैलेंस नहीं कट रहा है क्योंकि यह आपके इंटरनेट नेटवर्क का उपयोग करता है। ऐसे ही बिना मोबाइल नेटवर्क के WiFi के जरिए  की गई कॉलिंग को VoWiFi कॉलिंग कहा जाता है।

कौन से मोबाइल हैंडसेट पर VoWiFi का सपोर्ट होगा?

सबसे पहले आपको बता दें कि आप केवल VoWiFi कॉलिंग तब ही कर पाएंगे जब आपका स्मार्टफोन WiFi कॉलिंग को सपोर्ट करता होगा और आपका टेलीकॉम ऑपरेटर भी स्वतः ही VoWiFi को सपोर्ट कर रहा होगा। आप फोन सेटिंग्स में नेटवर्क सेटिंग्स पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं। अगर आपके फोन के नेटवर्क सेटिंग्स में WiFi कॉलिंग का विकल्प है तो आप VoWiFi कॉलिंग कर सकते हैं। वर्तमान में देश में airtel और jio द्वारा ही यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

VoWiFi सेवा कब उपलब्ध होगी?
वर्तमान में यह सेवा ट्रायल फेज में है और मध्य प्रदेश में की जा रही है।  रिपोर्ट के अनुसार, यह  सेवा 2020 की शुरुआत में आधिकारिक तौर पर भारत के सभी सर्कल में लागू की जाएगी।

This Post Has 3 Comments

  1. Sahil

    Thanks for your comments stay tuned with us for more information

Leave a Reply