Airtel ने भारत के 11 सर्कलों में अपनी 3G Network की सेवाएं बंद कर दी है।

Airtel ने भारत के 11 सर्कलों में अपनी 3G Network की सेवाएं बंद कर दी है।

Airtel ने भारत के 11 सर्कलों में अपनी 3G Network की सेवाएं बंद कर दी है।

 टेलीकॉम दिग्गज Bharti Airtel ने बुधवार को 11 सर्कलों में 3G Network बंद कर दिया है – कंपनी के शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी है। Airtel की योजना इस साल के मार्च तक मौजूदा स्पेक्ट्रम में तेजी लाने और इसे अपने 4 जी नेटवर्क पर अपग्रेड करने की है। टेलीकॉम सेक्टर में जबरदस्त होड़ के बीच Airtel का मकसद सब्सक्राइबर्स को हाई स्पीड इंटरनेट देना है। पिछले साल अगस्त में, कंपनी ने मार्च 2020 तक पूरे देश में 22 टेलीकॉम सेक्टर में अपने 3G Network को बंद करने की घोषणा की थी।

3G Network को बंद करके, कंपनी उच्च-लागत वाले उपयोगकर्ताओं को बेहतर सेवा प्रदान करने पर अपना ध्यान केंद्रित करेगी।

 Bharti Airtel ने पिछले साल जुलाई में 3G Network बंद करने की प्रक्रिया शुरू की थी।

 कोलकाता के बाद, कंपनी ने हरियाणा और पंजाब सर्कल में 3G सेवाओं को बंद कर दिया। हालांकि, टेलीकॉम कंपनी फीचर फोन में ग्राहकों को अभी भी 2G सेवा दे रही है।

 इससे पहले, Airtel ने इस महीने की शुरुआत में दिल्ली NCR में अपनी 3G सेवाओं को बंद कर दिया था।  Bharti Airtel के CEO गोपाल विट्टल ने बुधवार को निवेशकों को बताया कि ’11 सर्कलों में 3G सेवा बंद कर दी गई है और हमारे सभी 2100 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम को मार्च तक 4G नेटवर्क में अपग्रेड कर दिया जाएगा।’

 वॉइस ओवर लॉन्ग-टर्म इवोल्यूशन (VoLTE) वह मोबाइल फोन के लिए एक हाई-स्पीड वायरलेस कम्युनिकेशन सिस्टम है। केवल Reliance Jio भारत में एक पूर्ण 4G-VoLTE नेटवर्क संचालित करता है। देश की दूसरी सबसे बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर Airtel 2G और 4G नेटवर्क पर अब अपना ध्यान केंद्रित करेगी। जबकि Vodafone – Idea अभी भी 2G, 3G और 4G नेटवर्क पर काम कर रहा है।

Leave a Reply