Google ने बनाया एक अनोखा चैटबॉट “मीना”, जिसकी IQ तकरीबन इंसानो के जैसी। जो आपसे बातचीत करता है और आपके साथ मजाक भी करता है।

Google ने बनाया एक अनोखा चैटबॉट “मीना”, जिसकी IQ तकरीबन इंसानो के जैसी। जो आपसे बातचीत करता है और आपके साथ मजाक भी करता है।

अमेजोन और एप्पल अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म को लगातार अपडेट कर रहे हैं और इसे और अधिक इंसानों के लिए बहेतर बनाने की ओर बढ़ रहे हैं। हमने हाल ही में देखा कि सैमसंग ने अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस नियॉन की शुरुआत की और अब Google भी ऐसा करने की कोशिश करने जा रहा है। अमेजोन एलेक्सा, गूगल असिस्टेंट और ऐप्पल सिरी का किसी भी जानकारी को जानने के लिए विशेष रूप से उपयोग किया जाते हैं, लेकिन आप Google की चैटबोट मीना से बात कर सकते हैं और यह आपको एक इंसान की तरह जवाब देगी।

यह वीडियो क्लिप मीना के साथ चैट की हैं।


Google का कहना है कि यह किसी भी चैटबॉट से बेहतर होगा। आप उसके साथ कुछ भी बात कर सकते है। इसे 41 गीगाबाइट सार्वजनिक सोशल मीडिया चैट एप्लीकेशनो पर प्रशिक्षित किया गया है। Google के शोधकर्ताओं का कहना है कि मीना में एक सिंगल इवॉल्विंग ट्रांसफॉर्मर एनकोडर और 13 एवोल्यूज्ड ट्रांसफॉर्मर डिकोडर ब्लॉक हैं। इसका मतलब यह है कि एक एक अकेला एनकोडर मीना को बातचीत को समझने में मदद करता है, जबकि 13 डिकोडर उत्तर तैयार करने में मदद करते हैं।

ऊपर दिए गए ग्राफ़ से आप मीना की इंटेलिजेंस जान सकते हैं।

Google के अनुसार, इसे बहुत सारे सोशल मीडिया चैट के आधार पर डिज़ाइन किया गया है, ताकि आप इसके साथ किसी भी विषय कुछ भी बात कर सकते हो। यह चैटबॉट इतना एडवांस है कि चुटकुले सुनाकर आपका मनोरंजन भी करता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, मीना लगभग 2.6 बिलियन आयाम वाला एक नेटवर्क है, जिसे 40 बिलियन शब्द सिखाए गए हैं।

Leave a Reply