आपके फेसबुक अकाउंट कीमत कितनी हैै? और आपके फेसबुक अकाउंट के जरिए फेसबुक कैसे कमता हैै अरबों रुपए?

आपके फेसबुक अकाउंट कीमत कितनी हैै? और आपके फेसबुक अकाउंट के जरिए फेसबुक कैसे कमता हैै अरबों रुपए?

 फेसबुक हर साल अरबों रुपये कमा रहा है। फेसबुक की कमाई दो तरीकों से होती है। पहला फेसबुक पर विज्ञापन और सामग्री प्रचार के माध्यम से और दूसरा आपके डेटा के माध्यम से। डेटा के अनुसार एक अमेरिकी फेसबुक यूजर्स की फेसबुक प्रोफाइल की कीमत भारतीय रुपये में 10,000 रुपये से भी अधिक होती हैं। अब यह जानना अधिक महत्वपूर्ण है कि, भारतीय उपयोगकर्ताओं के प्रोफाइल की कीमत कितनी होंगी।

 फेसबुक की लोकप्रियता में गिरावट आई है लेकिन व्यापार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। 2018 और 2019 के वर्षों में, फेसबुक डेटा प्राइवेसी के आरोपों से घिरा हुआ था। फिर भी फेसबुक ने 2019 के अंत तक $ 6.88 बिलियन डॉलर की कमाई की थी। जिसके कारण फेसबुक की प्रॉफ़िट 30% बढ़कर $ 16.64 बिलियन डॉलर हो गई थी। दैनिक फेसबुक का उपयोग करने वाले लोग और मासिक आधार पर फेसबुक का उपयोग करने वाले सभी यूजर्स में लगभग 9% प्रतिशत की वृद्धि हुई है। अब हर दिन दो मिलियन से भी अधिक यूजर्स फेसबुक पर सक्रिय बनते हैं।

आप फेसबुक पर एक डिजिटल प्रोडक्ट बने हुए हैं। 

 जैसा कि हम इंटरनेट का गणित जानता है, फेसबुक और इसकी जैसी वेबसाइट हमारे डेटा के माध्यम से पैसा कमाती है। यह हमें मुफ्त में वेबसाइट का उपयोग तो करने देती है। लेकिन यह हमारे सभी डेटा को भी एकत्र करती है। बाद में उस डेटा के माध्यम से बनाया गया विज्ञापन दिखा कर पैसा कमाती है।

 हालाँकि, यह सुनकर कोई आपसे सवाल पूछ सकता है की, अगर फेसबुक हमारे डेटा, हमारी डिजिटल प्रोफाइल से पैसा कमा रहा है, तो इसकी लागत कितनी होगी? सीधे शब्दों में कहें, तो आपके फेसबुक अकाउंट की क़ीमत कितनी होंगी?

 आप पिछले कितने सालों से फेसबुक पर है। आपके फेसबुक में आपके सभी डेटा, आपकी पोस्ट, फोटोज और दोस्तों के साथ चैट होंगी। इसके अलावा हर एक घटना जिसमें आप शामिल होते हैं वह भी जैसे कि जब आप शादी करते हैं, जब आप कॉलेज जाते हैं, आप कितने दिनों तक किसी के साथ रिश्ते में रहे हैं। यहाँ तक ही नहीं, पर जब आप किसी लिंक पर क्लिक करते हैं तो फेसबुक के पास उसका भी डेटा होता है। फेसबुक इस सब के लिए जिम्मेदार है, इन सभी डेटा का विश्लेषण करके, फेसबुक हमें हमारी पसंदीदा वस्तुएं विज्ञापन के ज़रिए दिखाता हैं।

 अमेरिकी फेसबुक यूजर्स का डेटा औसत फेसबुक यूजर्स की तुलना में पांच गुना अधिक महंगा होता हैं।

 फेसबुक आपकी पसंद और नापसंद पोस्ट की गतिविधि का विश्लेषण करके प्रत्येक यूजर्स के लिए एक डेटा बनाता है। जो सीधे विज्ञापन कम्पनियों को बेचा जाता है। अमेरिकी लोगों की फेसबुक प्रोफाइल सामान्य फेसबुक प्रोफाइल की तुलना में पांच गुना महंगी होती हैं।

प्रत्येक यूजर्स केे माध्यम से फेसबुक कीतना पैसा कमता है। 

 सबसे पहले, फेसबुक की ख़ुद की कमाई 30 सितंबर, 2018 तक लगभग $ 52 बिलियन डॉलर प्रति वर्ष थी। जो उस साल के अंत तक लगभग $ 55 बिलियन डॉलर  तक पहुंच चुकी थी।

भारतीय फेसबुक यूजर्स के प्रोफ़ाइल की लागत क्या है?

 अगर हम एक साल पहले दर की गणना करें, तो औसत वार्षिक अमेरिकी डेटा 200 डॉलर, लगभग 14 हजार रुपये है। जबकि भारतीयों सहित औसत फेसबुक यूजर्स के प्रोफ़ाइल की लागत लगभग 2800 रुपये है। तो हर भारतीय की औसत फेसबुक प्रोफाइल की कीमत 2800 रुपये है।

Leave a Reply