यह 5 स्किल जो लोकडाउन के समय घऱ पर बैठ कर आप सीख़ सकते हों।

यह 5 स्किल जो लोकडाउन के समय घऱ पर बैठ कर आप सीख़ सकते हों।

कोरोना वायरस ने ना सिर्फ भारत को बल्कि विश्व के सभी देशों को अपने कहर से हीलाकर रख दिया है, और शायद दुनिया के आधे से भी ज़्यादा लोग अपने अपने घरों में कैदियों की तरह कैद होकर बैठे हैं। ऐसे समय में कई लोग घरों पे बैठे हुए बोर हो रहें हैं, तो कुछ लोग अपनी बुद्धिमत्ता और ज्ञान से उस बोरिंग समय को अपने आप को बहेतर बनाने में परिवर्तित कर रहे हैं। तो हमनें भी सोचा कि आपको इस लोकडाउन में कुछ नया औऱ अच्छा सिखाया जाए।

इसलिए हम आपके लिए लाए है 5 ऐसी स्किल्स जो आप इस लोकडाउन मे घर बैठे सिख सकतें हैं।

1. ब्लॉगिंग:

आज के युग को टेक्नोलॉजी को युग माना जाता हैं। फिर भी लोग इस की तरफ बहुत कम ध्यान दे पाते हैं। लेकिन कई लोग हैं जिन्हें टेक्नोलॉजी के बारे में जानने एवम् सीख ने में भारी रूचि तो होती,  पर वे किसी न किसी कारण सीख नहीँ पाते। लेकिन अब इस लोकडाउन के समय का सदुपयोग कर वह सब कुछ सिख पाएँगे। उसी पर ध्यान ऱखते हुए हम आपको ब्लोगिंग सीखने की सलाह देतें है।

   
ब्लॉगिंग वो होता हैं कि जब कोई व्यक्ति किसी चीज़ पर अपना ज्ञान दूसरों से साँजा करता है या फिर किसी बात पर अपनी राय देता हैं। यह सब वह व्यक्ति ऑनलाइन किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर डिजिटल रूप में लिखता हैं। जब कोई अन्य व्यक्ति उस चीज़ से जुड़ी कोई बात इंटरनेट पर सर्च करता है, तब उसे वह डिजिटल लेख पढ़ने को मिलता हैं। उसी लेख को हम ब्लॉग कहते हैं औऱ इस तकनीक को ब्लॉगिंग कहते हैं।

2. चित्र-कला:

चित्र निहारना हम सबको बहोत अच्छा लगता है। लेकिन कइयों को चित्र कला नहीं आती। फिर भी जब भी स्कुल में चित्र स्पर्धा होती थी तब हम सब उसमें बड़ी उमंग औऱ उत्साह  के साथ चित्र स्पर्धा में भाग लेते थे। कइयों के तो चित्र भी एक जैसे बनते थे जिसमें दो पहाड़ होते, उसमें से सूरज उदित हो रहा होता था, एक नदी जिसके किनारे एक मंदिर और घर हुवा करते थे। मेरे ख़्याल से आप सबने यह चित्र तो बनाया ही होगा। इस लोकडाउन मे हम उस चित्र का थोड़ा एडवांस वर्जन तो सिख ही सकते हैं।

3. DIY – आर्ट एंड क्राफ्ट:

do-it-yourself  यह एक ऐसा आर्ट हैं जो हर शख्स करना चाहता हैं। विशेषज्ञों या पेशेवरों की प्रत्यक्ष सहायता के बिना चीजों को बनाने, संशोधित करने या मरम्मत करने की विधि को DIY कहा जाता हैं। आप घर पर रहेकर घर को सजाने हेतुं कुछ बना सकते हैं। पुराने समान को रिस्टोर कर सकते हैं। बच्चों के लिए खिलोने बना सकते हैं। आपको इंटरनेट पर इसकी ज्यादा जानकारी मिल जाएगी।

4.  फोटो एडिटिंग:

आज के समय में मोबाइल आ जाने से लोग
अपने मोबाइल फोन से ही अपनी फोटो खींच लिया करते हैं। लेकिन कई फोटोज ऐसी होती हैं जिसका एडिटिंग किया जाना आवश्यक होता हैं। तो आप इस लोकडाउन में अपने मोबाइल फोन से ही फोटो एडिटिंग करना सीख सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर कई सारी आप्लिकेशन मौजूद हैं जो आपको फ़ोटो एडिटिंग में कई सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाती हैं। जैसे कि लाइट रूम औऱ फोटोशॉप।

5. संगीत के वाद्य सिखना:

अगर आप के घर में गिटार, तबला, पियानो औऱ तानपुरा जैसा कोई भी संगीत वाद्य हैं औऱ आप अब तक वो सिख नहीं पाए तो लोकडाउन के समय का सदुपयोग कर आप वह संगीत वाद्य बजाना आसानी से सीख सकते हैं। लेकिन इस लिए आपको रोज़ाना उसका अभ्यास करना होगा। दुनिया मे मुश्किल से मुश्किल चीज़ो को सयंम औऱ समय के साथ सीखा जा सकता हैं।

उपसंहार: 

आप सभी  इस लोकडाउन के समय का सदुपयोग कर नई चीजें सीखें वो उपरोक्त भी हो सकती हैं। अपने आप को एक्टिव रखिए सुबह जल्दी उठकर योगा औऱ कसरत करे। अपने शरीर औऱ दिमाग को स्वस्थ बनाए। जिससे आपकी इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग बनेगी जो कोरोना जैसी महामारी से आपको बचाएगी। आशा करते हैं कि पब्लिक पॉर्टल का यह पहला ब्लॉग आप सभी को पसंद आया होगा।

– साथ ही में हम उघरेजिया अशोकजी औऱ आस्था वाढेरजी दोनों युवा लेखकों का अभिवादन करते हैं। जिन्होंने ने पब्लिक पोर्टल की शरुआत अपने पहले लेख से की। – जनहित में जारी।

Leave a Reply